Wednesday, April 3, 2013

शिक्षा प्रणाली पर भारत में डा. अम्बेडकर

   शिक्षा प्रणाली पर भारत में डा. अम्बेडकर
 पहली बात यह है कि मैं अपने ध्यान में लाना चाहते हैं तथ्य यह है कि हम वास्तव में कर रहे हैं, अपने बच्चों की शिक्षा के मामले में एक बहुत बहुत धीमी गति से प्रगति की है. हाल ही में शिक्षा की प्रगति पर भारत सरकार द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में एक बहुत ही दुख की बात पढ़ने बनाता है. यह कहते हैं कि 40 साल अगर शिक्षा की प्रगति की दर जिस पर यह आज हो रहा है पर चला जाता है और स्कूल जाने की उम्र की लड़कियों के लिए लड़कों को 300 साल के लिए लेने के लिए शिक्षा के तहत लाया जा. मैं प्रस्तुत करने के लिए, साहब, जो कि इस सभा के लिए सोचने के लिए के लिए एक बहुत ही अंधेरे संभावना है भीख माँगती हूँ. दिन है जिस पर वह अपने बजट प्रस्तुत पर माननीय वित्त सदस्य ने हमें बताया है कि वर्ष 1921-22 से वर्तमान दिन के लिए शिक्षा पर खर्च 39 लाख की तरह कुछ की वृद्धि हुई थी. महोदय, ध्यान में शिक्षा पर खर्च की वृद्धि हुई है और स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि की राशि लेने, मुझे लगता है कि विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि निश्चित रूप से शिक्षा पर खर्च की वृद्धि के साथ अनुरूप नहीं है. अगर हम 1916-17 1922-23 के आँकड़े को ले लो, हम पाते हैं कि शिक्षा पर खर्च 100 की तरह कुछ प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि इसी अवधि के दौरान विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि केवल 29 फीसदी .. महोदय, मुझे पता है कि वहाँ इस अध्यक्षता में एक महान वित्तीय संकट है, और है कि हम शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से वृद्धि के लिए पूछने की स्थिति में स्थित वर्तमान में नहीं हैं, लेकिन हम निश्चित रूप से एक बात के लिए निवेदन कर सकते हैं. हम इस अध्यक्षता में दो विभागों की है, जो अगर मैं कह सकता है तो पार प्रयोजनों में काम कर रहे हैं. हम शिक्षा विभाग, उद्देश्य जिनमें से लिए moralise और लोगों सामूहीकरण है. हम दूसरे हाथ पर उत्पाद शुल्क विभाग जो काम कर रहा है, अगर मैं ऐसा कह सकते हैं, विपरीत दिशा में है. महोदय, मुझे लगता है कि यह बहुत ज्यादा नहीं पूछ अगर मैं तर्क के रूप में प्रस्तुत करना है कि हम कम से कम शिक्षा पर एक ही राशि है कि हम प्रपत्र लोग अंदर से ले खर्च करना चाहिए. आबकारी राजस्व की. व्यय की राशि है कि हम इस अध्यक्षता में शिक्षा पर प्रति व्यक्ति उठाना केवल 14 आने को है, लेकिन रुपये पैसे की राशि है कि हम आबकारी राजस्व के रूप में ठीक है. 2-2-9 (2.17 रुपए), मुझे लगता है कि यह उचित ही है कि हमारी शिक्षा व्यय इतना समायोजित किया जाना चाहिए कि हम जितना हम उत्पाद शुल्क के रूप में उन लोगों से ले लोगों की शिक्षा पर खर्च करना चाहिए.एक और बात है जो अधिक या कम अनुरूप है और जो मैं अपनी शिक्षा के लिए माननीय दोस्त मंत्री का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ यह है कि वर्तमान में पैसे की राशि है जो हम प्राथमिक शिक्षा पर खर्च कर रहे हैं, वास्तव में बर्बाद एक बड़ी हद तक है. प्राथमिक शिक्षा की वस्तु को देखने के लिए कि हर बच्चा है कि एक प्राथमिक स्कूल के पोर्टल में प्रवेश करती है इसे छोड़ करता है केवल एक चरण में जब यह साक्षर हो जाता है और अपने जीवन के बाकी भर में साक्षर होना जारी है. लेकिन अगर हम आँकड़े ले, हम लगता है कि हर सौ बच्चों को कि एक प्राथमिक स्कूल में प्रवेश के अठारह केवल चौथी कक्षा तक पहुँचने, उन में से बाकी है, जो कहते हैं, हर 100 के 82 से बाहर है. राज्य में निरक्षरता का पतन. मामलों की इस हालत के लिए उपाय क्या है? महोदय, शिक्षा की समीक्षा पर अपनी रिपोर्ट में भारत सरकार द्वारा की गई टिप्पणी मुझे लगता है, बहुत बहाना के बिना इस सदन में पढ़ा जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि: -"शैक्षिक प्रयास में अपव्यय विशाल है और अधिकांश शिक्षाविदों का मानना ​​है कि भारत में शिक्षा के प्रयास में बर्बादी की इस समस्या का कोई समाधान नहीं है, लेकिन मजबूरी है. शैक्षिक और प्राथमिक कक्षाओं में अपने शैक्षिक धन की समवर्ती अपव्यय के प्रयास की कुल अपव्यय प्रति के बारे में पचास प्रतिशत कुल ऊर्जा के आगे रख दिया है. "इसलिए मैं माननीय शिक्षा मंत्री से अनुरोध को प्राथमिक शिक्षा पर ज्यादा पैसा खर्च, अगर और कुछ नहीं देख रहा है कि वह क्या खर्च करता है के प्रयोजन के लिए कम से कम कुछ फल अंततः भालू. महोदय, इस तर्क तर्क है कि बैक बे उद्धार के मामले में सरकारी पक्ष से आग्रह किया गया था से बहुत अलग नहीं है. हम बैक बे पर ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए आग्रह किया गया है क्योंकि हमें बताया गया है कि अगर हम वापस खाड़ी पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करते हैं हम क्या बिताया है एक बिल्कुल नुकसान होगा. मुझे लगता है कि एक ही तर्क इस मामले में उपयोग किया जा सकता है, के रूप में अच्छी तरह से है, और हम का कहना है कि जब तक हम पैसे की एक पर्याप्त राशि खर्च कर सकते हैं, देखना है कि हर बच्चा है कि एक स्कूल में प्रवेश करती है 4 मानक, क्या हम पहले से ही उस पर खर्च किया है पहुँचता कोई भी उद्देश्य के है.महोदय, 3 बात है जो मैं करने के लिए शिक्षा के लिए माननीय मंत्री महोदय का ध्यान आकर्षित करना चाहती है. आंकड़े जो हमें जिस तरीके से हम इस अध्यक्षता में शिक्षा के वित्त के रूप में जानकारी देने के लिए मुझे लगता है कि कुल व्यय जो हम कला कॉलेजों पर उठाना, 36 प्रतिशत की तरह कुछ पर जा रहे शुल्क से वित्तपोषित है, व्यय के बाहर है कि हम उच्च विद्यालयों पर उठाना है, 31 प्रतिशत की तरह कुछ फीस से वित्त पोषण किया है, व्यय है कि हम मध्य विद्यालयों पर उठाना, प्रतिशत 26 की तरह कुछ से बाहर. फीस से ली गई है. अब, महोदय, मैं निवेदन है कि इस शिक्षा के व्यावसायीकरण है. शिक्षा कुछ है, जो हर एक की पहुंच के भीतर लाया जाना चाहिए है. शिक्षा विभाग में एक विभाग है, जो मुआवज़ा के आधार पर इलाज किया जा सकता है नहीं है. शिक्षा के लिए हर संभव तरीके से और सबसे बड़ी संभव हद तक cheapened किया जाना चाहिए. मैं इस दलील से आग्रह करता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि हम एक मंच पर आ रहे हैं जब समाज के निचले आदेश सिर्फ हाई स्कूल, मिडिल स्कूलों और कॉलेजों, और इसलिए इस विभाग की नीति होना चाहिए करने के लिए उच्च शिक्षा के रूप में सस्ते में हो रही है निचले वर्गों के रूप में यह संभव बनाया जा सकता है. इसलिए मैं इस अध्यक्षता में शिक्षा के प्रशासन में इस बल्कि स्पष्ट तथ्य शिक्षा के लिए माननीय मंत्री महोदय का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं.महोदय, 4 का कहना है कि मैं शिक्षा के लिए मेरे माननीय दोस्त मंत्री के ध्यान में लाना चाहते हैं इस अध्यक्षता में विभिन्न वर्गों की शिक्षा के क्षेत्र में तुलनात्मक उन्नति में महान असमानता है. लेकिन इससे पहले कि मैं करने के लिए जाते हैं, मैं एक तथ्य यह है, अर्थात्, कि इस राष्ट्रपति पद के जनगणना रिपोर्ट की व्याख्या करना चाहते हैं, शिक्षा के मामले में विभिन्न समुदायों की उन्नति की तुलना करने के प्रयोजन के लिए चार अलग अलग वर्गों में कुल जनसंख्या में विभाजित . 1 वर्ग "उन्नत हिंदुओं" कहा जाता है, द्वितीय श्रेणी "मध्यवर्ती हिंदुओं" कहा जाता है और यह उन लोगों को जो राजनीतिक उद्देश्यों के लिए अब गैर ब्राह्मणों यानी, मराठों और संबद्ध जातियों के रूप में नामित किया गया है शामिल हैं.वहाँ एक तीसरा पिछड़े वर्गों वर्ग कहा जाता है, जो दलित वर्गों शामिल है. पहाड़ी जनजातियों और आपराधिक जनजातियों. तो, हम 4 वर्ग है, जो मुसलमानों को शामिल किया गया है. मन में इन डिवीजनों में असर, एक शिक्षा के मामले में इन विभिन्न समुदायों के तुलनात्मक उन्नति में एक महान असमानता देखता है. लोगों के इन वर्गों की तुलना, जिस क्रम में वे जनसंख्या के आधार पर खड़ा है और वे किस क्रम में शैक्षिक प्रगति पर खड़ा के अनुसार के अनुसार, हम क्या मिला? मुझे लगता है कि मध्यम वर्ग, अर्थात्, गैर ब्राह्मणों, जो जनसंख्या के आधार पर क्रम में पहली बार कर रहे हैं कॉलेज की शिक्षा के क्षेत्र में माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में 3, 3 और प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में 3 हैं. पिछड़े वर्गों जो जनसंख्या के क्रम में पीछे नहीं हैं कॉलेज शिक्षा के क्रम में माध्यमिक शिक्षा के क्रम में 4, 4 और प्राथमिक शिक्षा के क्रम में 4 हैं. मुसलमान हैं, जो जनसंख्या के क्रम में तीसरे कॉलेज की शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा के क्रम में दूसरे के क्रम में दूसरे के आदेश में 2 हैं. उन्नत हिंदू जो जनसंख्या के क्रम में 4 कॉलेज की शिक्षा के क्रम में सबसे पहली प्राथमिक शिक्षा के क्रम में माध्यमिक शिक्षा के क्रम में और 1 हैं. अब, महोदय, मैं विभिन्न समुदायों के बच्चों की शैक्षणिक प्रगति में तुलनात्मक असमानता की एक विचार दे दिया है. लेकिन आंकड़े हमें हमारे अध्यक्षता में विभिन्न समुदायों की उन्नति में असमानता की सीमा नहीं देते. इसलिए, मैं माननीय मंत्री महोदय के लिए शिक्षा के लिए अपने गंभीर विचार के लिए निम्नलिखित आंकड़े पेश करेंगे. 1 प्राथमिक शिक्षा ले रहा है, हम पाते हैं वहाँउन्नत ... हिंदुओं को 1,000 उनकी जनसंख्या के प्रति 119 छात्रों.मुसलमान .. 1,000 उनकी जनसंख्या के प्रति 92 छात्रों को.मध्यवर्ती ... कक्षा 1,000 उनकी जनसंख्या के प्रति 38 छात्रों.पिछड़ा ... कक्षा 1,000 उनकी जनसंख्या के प्रति 18 छात्रों को.यह प्राथमिक शिक्षा की स्थिति है. माध्यमिक शिक्षा के लिए आ रहा है, हम पाते हैंउन्नत ... हिंदुओं उनकी जनसंख्या के एक लाख में 3,000.... मुसलमान उनकी जनसंख्या के एक लाख में 500.मध्यवर्ती कक्षा ... उनकी जनसंख्या के एक लाख में 140.पिछड़ा ... क्लास उनकी जनसंख्या के एक लाख में 14.कि माध्यमिक शिक्षा की स्थिति है. अब, कॉलेज शिक्षा के लिए आ रहा है हम पाते हैंउन्नत ... हिंदुओं उनकी जनसंख्या के दो लाख में 1,000.... मुसलमान उनकी जनसंख्या के दो लाख में 52.मध्यवर्ती ... कक्षा 14 उनकी जनसंख्या के दो लाख में.पिछड़ा ... कक्षा शून्य (या लगभग अगर सब पर एक).कि पिछड़े वर्ग के राज्य है, जहाँ तक कॉलेज की शिक्षा का संबंध है, जब उनकी कुल जनसंख्या 37/1 2 लाख की तरह कुछ है. महोदय, ये आंकड़े दो बातें अंतिम तौर से दिखाने के लिए: एक है कि विभिन्न समुदायों के एक सममूल्य पर शिक्षा के मामले में नहीं कर रहे हैं. उन्होंने यह भी एक बात जो मैं माननीय हाउस का ध्यान आकर्षित करने के लिए, अर्थात् की तरह होना चाहिए कि मुसलमान शिक्षा के मामले में एक विशाल मार्च चुराया है दिखाते हैं. महोदय, यह एक काल्पनिक बयान नहीं है. मैं इस माननीय हाउस के लिए दे दिया है आँकड़े 1923-1924 के लिए बंबई के लिए पब्लिक इंस्ट्रक्शन के निदेशक की रिपोर्ट से कर रहे हैं, और इस तर्क के समर्थन में मैं सर इब्राहिम Rahimtoola से कम एक व्यक्ति की राय का हवाला देते हैं हो सकता है, जो एक ही बनाया मुसलमान सम्मेलन के राष्ट्रपति की कुर्सी से टिप्पणी. यह याद होगा कि मैं किसी भी बकवास भावना और न ही असन्तोष प्रयास है कि सरकार मुसलमानों की शिक्षा के मामले में बना दिया है में इस बयान नहीं कर रहा हूँ. मैं यहाँ पर जोर देना चाहिए कि इस देश में विभिन्न समुदायों से बना है. इन सभी समुदायों को उनकी स्थिति और प्रगति में असमान हैं. अगर वे समानता के स्तर पर लाया जा रहे हैं तो एक ही उपाय असमानता के सिद्धांत को अपनाने के लिए और उन जो नीचे के स्तर के हैं इष्ट उपचार दे. वहाँ कुछ मैं जानता हूँ जो इस पर आपत्ति और उपचार के समानता के सिद्धांत का पालन कर रहे हैं. लेकिन मैं कहना है कि सरकार को अच्छी तरह से मुसलमान इस सिद्धांत को लागू करने में किया है. के लिए मैं ईमानदारी से मानना ​​है कि लोग हैं, जो असमान हैं उपचार के समानता बस उदासीनता और उपेक्षा के लिए दूसरा नाम है. मेरा ही शिकायत है कि सरकार ने अभी तक पिछड़े वर्गों के लिए इस सिद्धांत को लागू करने के लिए फिट नहीं सोचा है. आर्थिक रूप से बोल रहा है या सामाजिक रूप से बोल रहा हूँ, पिछड़े वर्गों जिस तरीके में कोई अन्य समुदाय विकलांग है में विकलांग हैं. मैं, इसलिए लगता है, है कि इष्ट उपचार के सिद्धांत उनके मामले में अपनाया जाना चाहिए. जैसा कि मुझे पता चला है, उनकी स्थिति मुसलमान की तुलना में बदतर है और मेरी ही की सिफ़ारिश की है कि अगर सबसे पसंदीदा उपचार के लिए उन है जो इसके लायक है और इसे सबसे ज्यादा जरूरत के लिए दिया जा रहा है, तो पिछड़े वर्गों की तुलना सरकार का अधिक ध्यान लायक मुसलमान. के रूप में किया गया यह सवाल है जो मैं प्रमुखता से करने के लिए इस सदन के समक्ष जगह करना चाहते हैं, और शिक्षा के लिए मैं माननीय मंत्री महोदय से मेरा आग्रह है कि वह एक ही तरीके और पिछड़े वर्गों के उत्थान की दिशा में सिद्धांत को अपनाने चाहिए मुसलमान के उत्थान की दिशा में अपनाया समुदाय. महोदय, मैं 1885 में भारत सरकार द्वारा 1882 की शिक्षा आयोग की रिपोर्ट पर जारी निर्देशों के लिए माननीय मंत्री महोदय का उल्लेख कर सकते हैं. मुसलमान समुदाय की शिक्षा में सुधार के लिए कई प्रस्तावों को आगे डाल रहे थे, प्रस्ताव है जिस पर भारत सरकार, तथापि, रखी तनाव एक विशेष निरीक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए शिक्षा के लिए तत्पर था मुसलमान समुदाय के चाहता है और घर लाने के लिए यह शिक्षा की आवश्यकता है. मुझे लगता है कि दलित वर्गों की शिक्षा के बाद देखने के लिए विशेष निरीक्षण कर्मचारियों के लिए एक समान अत्यावश्यकता है. मैं उल्लेख कर सकते हैं. महोदय, कि प्राथमिक शिक्षा अधिनियम एक महान गलत है. माननीय सदस्यों शायद मेरे साथ सहमत नहीं हो, लेकिन मैं कहना है कि यह एक गलत है, यह डबल गलत है. यह गलत है क्योंकि शिक्षा की जिम्मेदारी उन है जो पर्याप्त नहीं प्रबुद्ध समझने के लिए शिक्षा एक महान आवश्यकता है कि हाथों को सौंप दिया है. अगर वहाँ किसी भी लोग हैं, जो शिक्षा के लिए आवश्यकता का एहसास कर रहे हैं वे इस परिषद में पाया जा नहीं कर रहे हैं. स्थानीय बोर्ड के सदस्यों को एहसास है कि शिक्षा एक जरूरत है भी अशिक्षित हैं. इसलिए, मैं कहना है कि इस परिषद उन लोगों को जो शिक्षा के लिए नहीं लग रहा है के हाथ करने के लिए शिक्षा के लिए जिम्मेदारी के हस्तांतरण में एक महान गलत किया है. फिर, शिक्षा के स्थानीय निकायों के लिए स्थानांतरण गलत है क्योंकि जिससे बोझ कम करने के लिए इसे सहन व्यापक कंधों को हस्तांतरित कर दिया गया है. महोदय, जनता की शिक्षा, हम सभी को पता है, महान लागत का एक बात है और अगर वहाँ किसी भी है जो शरीर के लिए इसे सहन करने में सक्षम होने के लिए कहा जा सकता है, यह 15/1 2 करोड़ रुपये के राजस्व के साथ इस परिषद और नहीं है कुछ लाख के अपने अल्प राजस्व के साथ स्थानीय निकायों. मुझे लगता है. महोदय, कि इस परिषद के स्थानीय निकायों के लिए शिक्षा के हस्तांतरण में व्यावहारिक रूप से अनिश्चितकाल के लिए जनता के बीच शिक्षा के प्रसार स्थगित और ऐसा करने में गंभीरता से गलती है. लेकिन, महोदय, यह केवल जो बात मैं बनाने के लिए, अर्थात् है कि जो लोग यह गलत द्वारा सबसे बड़ा पीड़ित दलित वर्गों के लिए प्रारंभिक है. स्थानीय स्वशासन के लिए माननीय मंत्री महान सम्मान के साथ, मैं कहना है कि अपने स्थानीय बोर्डों एक संग्रहालय में पैसे घरों के फैशन के बाद की कल्पना कर रहे हैं, जहां क्यूरेटर का उद्देश्य हर प्रजातियों में से एक व्यक्ति के लिए कमरे बनाने के लिए है impelled . महोदय, वहाँ उदास प्रत्येक स्थानीय निकाय में प्रदान वर्गों के केवल एक प्रतिनिधि है. इन वर्गों में से केवल एक प्रतिनिधि होने की उपयोगिता क्या है? मैं नहीं समझ सकता. अगर, उदाहरण के लिए, एक स्थानीय मंडल में दलित वर्गों का प्रतिनिधित्व करने के लिए स्थानीय बोर्ड पर एक नीति है जो दलित वर्गों के हित में है बल का इरादा है, यह व्यर्थ है. के लिए, निश्चित रूप से, एक आदमी दस या बारह की एक शरीर में गिनती नहीं कर सकते. मैं राष्ट्रपति पद है कि वर्तमान व्यवस्था के तहत, दलित वर्गों खुद एक सबसे असहाय हालत में मिल के सभी भागों से शिकायतों को सुना है. वे लोग हैं, जो किसी भी माध्यम से उनके आकांक्षाओं या उन्नति और बेहतरी के लिए उनकी इच्छाओं को साझा करने से घिरे रहे हैं. वहाँ है, इसलिए, सभी अधिक से अधिक आवश्यकता है, मैं कहना है कि इस सरकार ने जो देखेंगे कि दलित वर्गों जिसका प्रभारी शिक्षा की तरह इस तरह के एक महत्वपूर्ण विषय सौंपा गया है शरीर की उपेक्षा नहीं कर रहे हैं उनके प्रत्यक्ष नियंत्रण के तहत कुछ निरीक्षण एजेंसी को काम करना चाहिए. दूसरी बात यह है कि मैं उदास वर्गों के बारे में कहना चाहता हूँ कि मैं एक निश्चित राशि का बजट में पिछड़े समुदायों के लिए छात्रवृत्ति के लिए निर्धारित किया गया है अलग. अब, महोदय, मैं "से पिछड़े वर्गों के रूप में बजट में इस्तेमाल किया शब्दों का अर्थ समझ में नहीं आ सकते हैं. मैं बहुत से कामना की है कि माननीय मंत्री महोदय को अपनाया था वही पदावली है जो सार्वजनिक निर्देश के निदेशक ने अपनी रिपोर्ट में adopts, और मैं बहुत बहुत देखना है कि वह विभिन्न समुदायों के प्रत्येक के लिए एक अलग और विशिष्ट राशि आवंटित पसंद चाहिए जिसमें उन्होंने "पिछड़े वर्गों के कार्यकाल में शामिल का प्रस्ताव है." हम तो एक स्थिति में होना करने के लिए पता होगा कैसे मध्यवर्ती हिंदुओं, पिछड़े, हिंदू और मुसलमान द्वारा वर्ष प्रगति वर्ष. हम अब एक दिन एक साथ lumped रहे हैं, कब, तथ्य की बात के रूप में, वहाँ कोई कारण हमें सभी को एक साथ गांठ है, क्योंकि हम निश्चित रूप से एक दूसरे लेकिन हम कहते हैं कि हम एक हैं की इच्छा कर सकते हैं बहुत से अलग कर रहे हैं.और तीसरी बात जो मैं कहना है और जो मुझे आशा है कि माननीय मंत्री को अपना सबसे अच्छा विचार दे देंगे चाहते हैं, तो दलित वर्गों के लड़कों को छात्रवृत्ति देने की विधि है. अब एक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति सब पर कोई सहायता की तुलना में बेहतर है. लेकिन शिक्षा के लिए मेरे माननीय दोस्त मंत्री यह मुझ से ले कि मेरी जांच और मेरे अनुभव बताते हैं कि छात्रवृत्ति देने की पद्धति वास्तव में जनता के पैसे की बर्बादी है. दलित वर्ग माता पिता बहुत गरीब भी अज्ञानी हैं, समझने की है कि सरकार द्वारा दी गई मदद वास्तव में बच्चे की शिक्षा के लिए मदद है. छात्रवृत्ति पर माता - पिता से एक परिवार के लिए अपने खर्चों को पूरा करने के लिए सहायता के रूप में देखा जाता है. यह निश्चित रूप से नहीं किया जाता है इस तरह के रूप में लड़के की शिक्षा, जो छात्रवृत्ति के प्राथमिक उद्देश्य के लिए उपलब्ध है. दूसरे, महोदय, मैं छात्रवृत्ति के साथ मिल गया है कि लड़का लक्ष्य तक पहुँचने के लिए सक्षम नहीं है. वहाँ उस के लिए कारणों की एक किस्म है. सबसे पहले, दलित वर्गों के एक लड़के के आसपास की एक बुराई सेट में बढ़ रहा है .......                 एक माननीय सदस्य: उसके लिए जिम्मेदार कौन है?डॉ. बी आर अम्बेडकर: वह हालात है जिसके द्वारा कोई वांछनीय मतलब में लाया जाता है, और जब एक लड़का एक छात्रवृत्ति हो जाता है, वह बुरे प्रभावों के सभी प्रकार के लिए एक आसान शिकार है. वह उचित दिशा के बिना succumbs और उनकी शिक्षा और उस पर होने वाले खर्च देता है खो दिया है. इसलिए, मैं माननीय मंत्री क्या यह बेहतर नहीं होगा उसे हॉस्टल है जो या तो सरकार अपनी मर्जी या जो की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निजी एजेंसी द्वारा खोला जा सकता है के खोल सकता है को बढ़ावा देने में इस पैसे खर्च करने के लिए यह डाल पिछड़े वर्गों. महोदय, यह एक डबल की बचत होगी. एक छात्रावास, सब से पहले, बुरी परिवेश से लड़का Weans. यह प्रभावी निरीक्षण प्रदान करता है. और जब एक छात्रावास निजी एजेंसी द्वारा प्रबंधित किया जाता है, यह कुछ सरकार को पैसे की बचत का मतलब होगा.महोदय, इन तीन सुझाव है जो मैं करने के लिए बहुत ही कम समय है कि अपने निपटान में है में करना चाहते हैं. मुझे आशा है कि मेरे माननीय शिक्षा मंत्री दोस्त ध्यान उन पर विचार होगा और इस मामले में आवश्यक कार्रवाई करना.

No comments:

Post a Comment